बी.एड सीईटी काउन्सलिंग 2024: देखिये प्रोसेस, डॉक्युमेंट्स, रजिस्ट्रेशन फीस

बी.एड सीईटी काउन्सलिंग 2024: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (L.N.M.U) ने हाल ही में बी.एड सीईटी 2024 कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के परिणाम घोषित किए हैं। अपने मनचाहे कॉलेज को लेने हेतु योग्य उम्मीदवार को 2024 B.Ed की काउंसलिंग T20 प्रक्रिया के बारे में विचार कर रहे होंगे 25 जून 2010 को B.Ed सेट 2023 की परीक्षा हुई जिसमें शामिल बिहार बेड काउंसलिंग 2024 के उम्मीदवारों को अब आधिकारिक वेबसाइट https://biharcetbed-lnmu.in/ पर जाकर अपना परिणाम देख सकते है।

उम्मीदवार बिहार राज्य के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में सरकारी सहायता प्राप्त बी.एड कार्यक्रम में प्रवेश पानी हेतु इस परीक्षा में शामिल होते हैं इस साल एलएनएमयू 2024 B.Ed सेट परीक्षा आयोजित करने वाला नोडल विश्वविद्यालय के परीक्षा के नतीजे आ चुके हैं और अब इंतजार केवल अंतिम चरण यानी काउंसलिंग प्रक्रिया का है जिसके लिए उम्मीदवार काफी उत्साह है काउंसलिंग प्रक्रिया से गुजरने के लिए सफल उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करवाना अनिवार्य है साल 2024 बीएड प्रवेश परीक्षा के उम्मीदवार यह क्लास लगा सकते हैं कि जुलाई 2023 के अंतिम सप्ताह तक काउंसलिंगअधिसूचना और पंजीकरण की हो सकता है विश्वविद्यालय में उपलब्ध 37400 सीटों पर नामांकन के लिए अपेक्षित दस या अधिक विश्वविद्यालय में उम्मीदवार B.Ed सेट 2024 काउंसलिंग करवा सकेंगे।

B.Ed सेट 2024 काउंसलिंग 2024

  • नोडल यूनिवर्सिटी एलएनएमयू (ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटीदरभंगा)
  • परीक्षा आवर्त वर्ष एक बार
  • परीक्षा तिथि- 25 जून 2024
  • परिणाम तिथि- 8 जुलाई 2022
  • काउंसलिंग तिथि- जुलाई 2022
  • उपलब्ध सीट- 37400
  • अधिकारी वेबसाइट- https://biharcetbed-lnmu.in

बी.एड सीईटी काउन्सलिंग 2024 प्रक्रिया

B.Ed सीईटी काउंसलिंग 2024 के लिए उम्मीदवार बिहार B.ed सीईटी प्रवेश काउंसलिंग में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं सफल उम्मीदवार को प्रवेश काउंसलिंग में आज लेने के लिए काउंसलिंग स्कूल के साथ बिहार B.ed सेट 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य है।

बी.एड सीईटी काउन्सलिंग 2024: दस्तावेज सत्यापन-
आवेदन की विश्वसनीयता की जानकारी देने के लिए अधिकारियों द्वारा की जाने वाली सत्यापन के लिए अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करने होंगे दस्तावेज सत्यापन की बात उम्मीदवार को B.Ed सेट 2024 काउंसलिंग के लिए आवेदकों के मोबाइल नंबर पर भविष्य के लिए एक OTP प्राप्त होगा।

प्राथमिकता के साथ विकल्प चुनाव-
सफल उम्मीदवारों को अधिकारियों द्वारा तय की गई निश्चित तिथि से पहले पोर्टल पर उपलब्ध कॉलेज में अपनी प्राथमिकताएं दर्ज करानी होगी सफलउम्मीदवारों को पोर्टल पर अपनी मनपसंद क्रम में विकल्पों को चुनना होगा।

सीटों का आवंटन
B.Ed सेट 2024 में प्राप्त रैंक और अंकों के आधार पर उम्मीदवार को मनपसंद कॉलेज में सीटों की उपलब्धता के आधार पर अंतिम सीट आवंटित की जाएगी।

प्रवेश प्रक्रिया तथा सीट उपलब्धता
जो उम्मीदवार अपनी आवंटित सीटों से संतुष्ट हैं और कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए सीट को स्वीकार करते हैं जिन उम्मीदवारों को आमंत्रित सीट पसंद नहीं है वे सेट को ऐसे रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद वे काउंसलिंग के दूसरे चरण में जा सकते हैं लेकिन ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आपको काउंसलिंग के अगले दो अगले चरण से गुजरने के लिए फिर से पंजीकरण करना पड़ेगा।

बी.एड सीईटी काउन्सलिंग 2024 बिहार के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार B.Ed सीईटी काउंसलिंग 2022 में सफल उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए निम्नलिखित दस्तावेजअनिवार्य होंगे।

  • फोटो आईडी प्रूफ
  • B.Ed सेट 2024 स्कोरकार्ड
  • शिक्षित प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • स्कूल में रहने या स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  • बिहार B.ed काउंसलिंग शुल्क 2024

सफल उम्मीदवार B.Ed सेट 2024 परीक्षापास करने के बाद में प्रवेश काउंसलिंग की प्रक्रिया से गुजरते हैं उन्हें अपने श्रेणी के आधार पर काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करते समय निम्न निम्नलिखित काउंसलिंग शुल्क अनिवार्य है।

  • श्रेणी- राशि
  • यूआर- 1000 रूपये
  • एससी, एसटी- 500 रूपये
  • एबीसी /ई /यूज/ महिलाउम्मीदवार और अन्य 750 रूपये

वहीं ध्यान देने योग्य बात यह है B.Ed सेट काउंसलिंग 2024 के लिए आधिकारिक शुल्क संबंधित अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई है इसलिए आगामी तिथियां के लिए शुल्क राशि बदली जा सकती है या वही रहेगी यह कह पाना मुश्किल है।

बिहार B.ed काउंसलिंग 2024 के लिए निबंध चरणों से पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा-

1. सफल उम्मीदवार B.Ed सीईटी काउंसलिंग 2016 का पालन करें।
2. सबसे पहले आधिकारिक B.Ed सीईटी 2024 वेबसाइट https://biharcetbed-lnmu.in/ जाएं।
3. इसके बाद काउंसलिंग पंजीकरण फार्म में सभी पूछे गए विवरण को ध्यान से देखें व दर्ज करें।
4. इसके बाद अपने ऑनलाइन भुगतान विधि के माध्यम से अकाउंट से शुल्क जमा करवाए।
5. इसके बाद पंजीकरण के लिए निर्देशित पुस्तिका में उल्लेखित जो दस्तावेज सत्यापन के लिए कहा गया है वह दस्तावेज अपलोड करें इसके बाद काउंसलिंग पंजीकरण फार्म को डाउनलोड करें।
6. ध्यान रहे निश्चित अवधि एक निश्चित अवधि से पहले आवेदन पर अपनी पसंद और प्राथमिकताएं दर्ज कर उन्हें लोड करें।

संबंधित प्राधिकरण जल्द ही काउंसलिंग अधिसूचना जारी करेगा उम्मीदवार को यह हिदायत दी जाती है कि वह काउंसलिंग की सभी अपडेट से अवगत रहिए नियमित रूप से अपग्रेडेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें और b.ed केट 2024 काउंसलिंग के लिए समय पर आवेदन कर सकें।

Leave a Comment