Indian Bank Vacancy 2024: 1500 वेकेंसी, 10 जुलाई से शुरू देखें पैटर्न, सिलेबस, फीस

Indian Bank Vacancy 2024: अगर आप सरकारी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए मेरा मौका हो सकता है इस बार आईबीपीएस ने इंडियन बैंक में 1500 पदों पर भारती की प्रक्रिया शुरू कर दिए। बैंक समय-समय पर भारतीय लेकर आता रहता है इसके अलावा बैंक में निकाली गई वैकेंसी की डिटेल आपके सामने आ जाती है जिसमें एग्जाम होगा कब उसका रिजल्ट आएगा कब आपको जॉइनिंग मिलेगी यह सभी डिटेल बैंक आपके सामने रखता है।

Indian Bank Vacancy 2024

IBPS द्वारा इंडियन बैंक में 1500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस बैंक से रिलेटेड सभी जानकारी देंगे जिसमें इस बैंक की कितनी वैकेंसी है, कब इसका एग्जाम होगा, इसका सिलेबस क्या होगा, किस कैटेगरी को कितनी वैकेंसी मिली है, इन सब के बारे में जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

Indian Bank Vacancy Notification 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आईपीएस द्वारा निकाली गई इंडियन में 1500 पदों पर वैकेंसी की तिथि 10 जुलाई 2024 से आप आवेदन कर सकते है जिसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 रखी गयी है। इस वैकेंसी के पात्र होंगे, वही इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं इस वैकेंसी में पात्रता के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होना अनिवार्य है हालांकि सरकारी नियमों के अनुसार छूट का कुछ प्रावधान रखा गया है। इस छूट के अनुसार SC/ST के लिए 5 साल, OBC के लिए 3 साल रखी गयी बाकि other कैंडिडेट्स के लिए जो PWD में आते है उनके लिए 10 साल उम्र रखी गयी है। यहां नीचे आपके लिए कैटिगरी वाइज वैकेंसी की डिटेल बताई गई है।

  • कैटेगरी- अप्रेंटिस की वैकेंसी
  • सामान्य- 680
  • ओबीसी- 351
  • ईडब्ल्यूएस- 137
  • एससी- 255
  • एसटी- 77
  • कुल- 1500

Indian Bank Vacancy 2024 Syllabus and Pattern

इस वैकेंसी में भाग लेने के लिए आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस वैकेंसी में आपको किस तरह से एग्जाम देना होगा तो चली जाने पूरी जानकारी। Indian Bank Vacancy 2024 की इस वैकेंसी के तहत आपको लिखित परीक्षा में लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनकी समय अवधि 1 घंटा मतलब 60 मिनट होगी आपको सिर्फ इतनी समय में ही पेपर पूरा करना होगा। यह परीक्षा एक ऑनलाइन माध्यम से ली जाने वाली लिखित परीक्षा है।

ibps exam pattern

इस लिखित परीक्षा के अंतर्गत आपको पांच सब्जेक्ट Reasoning, Computer Knowledge, English, Math और General Financial Awareness से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग 1/4 होगी। इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के चयनित होने के बाद उनको एक साल मतलब की 12 महीने की जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके दौरान उनका हर महीने का स्टाइपेंड दिया जाएगा यह स्टाइपेंड शहरी ब्रांच में ₹15000 तथा ग्रामीण ब्रांच में ₹12000 रखा गया है।

Indian Bank Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

जो अभ्यर्थी Indian Bank Vacancy 2024 परीक्षा में भाग ले रहे हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क सामान्य अथवा ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए ₹500 रखा गया है इसके अलावा एससी, एसटी, PWD अभ्यर्थियों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। इसके अलावा अगर आपको और कोई जानकारी चाहिए तो आपको इसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन को देखना होगा।

Indian Bank Vacancy 2024 ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

अगर आप इस भर्ती परीक्षा के लिए इच्छुक हैं और आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके तहत आप इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर पाएंगे।

1. इस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आईपीएस की ऑफिशल वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाना होगा।

2. जैसे ही आप इसके होम पेज पर आ जाएंगे आपके सामने रिक्रूटमेंट का एक section दिखाई देगा दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

3. यहां पर आने के बाद में आपको इंडियन बैंक अप्रेंटिस वेकेंसी के लिंक पर क्लिक करके प्रक्रिया को शुरू करना होगा।

4. इसके बाद रजिस्ट्रेशन की इस प्रक्रिया के अंदर आपको अपनी सभी डिटेल्स भरनी होगी।

5. जैसे ही आप जैसे ही आप सभी डिटेल्स को भर देते हैं आपको उसके बाद इस वैकेंसी के लिए मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करके सबमिट करना होगा।

6. डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद में आपको इस वैकेंसी की एप्लीकेशन फीस पर क्लिक करना होगा और ऑनलाइन माध्यम से शुल्क जमा करना होगा इसके बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करके इसका प्रिंटआउट निकालना होगा।

Official Website- https://www.ibps.in/
Official Notification- PDF
our Website Follow- https://sarkariincome.in/

Leave a Comment