Mahatma Gandhi English Medium School Admission 2024-25 | देखें प्रक्रिया, दस्तावेज, चेक आवेदन स्टेटस

Mahatma Gandhi English Medium School:– राजस्थान सरकार ने Mahatma Gandhi English Medium School को वरीयता देने के लिए ठोस कदम उठा रही है। विधार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार ने कई राज्यों में इंग्लिश मीडियम सरकारी स्कूल खोले जा रहे है। इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों को खोलने का उद्देश्य सिर्फ इतना है की गरीब घर के बच्चे पढ़ाई में इंग्लिश नहीं आने की वजह से पीछे रह जाते है, जिससे उनके भविष्य में आने वाली कठिनाईयों से वे डरते है तथा प्राइवेट स्कूलों की फीस बहुत ज्यादा है जिसे आम इंसान अफ़्फोर्ड नहीं कर सकता है।

इसलिए सरकार ने Mahatma Gandhi English Medium School को सुचारु रूप से चलाने के लिए पुरे राज्य में Teachers के एग्जाम करवा रही है जिससे की इन स्कूलों में अच्छे टीचर्स मिल पाए। आपकी जानकारी के लिए बता दे की MGGS Vacancy 2024 के आवेदन भरे जा चुके है अब जल्द सरकार एग्जाम करवाकर इनको पोस्टिंग देगी। जिससे की इंग्लिश मीडियम सरकारी स्कूलों का वर्चस्व बढ़ेगा। आम नागरिक अब अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर इतना चिंतित नहीं रहेगा। सरकार के इस कदम से गरीबी रेखा से निचे आने वाले परिवारों को आगे बढ़ने की एक दिशा मिलेगी और भविष्य में राज्य और देश के लिए अपना योगदान देंगे।

इस समय बात की जाए Mahatma Gandhi English Medium School की तो राज्यों में जिला और ब्लॉक स्तर पर 205 अंग्रेजी माध्यम स्कूल चल रहे हैं। जिसे की 2 वर्षों के अंदर 1200 और बढ़ाने की सम्भावना जताई जा रही है। राज्य सरकार ने 348 हिंदी मीडियम सरकारी स्कूल को इंग्लिश मीडियम MGGS में बदलने की शुरुआत कर दी है। राज्य सरकार ने शहरी तथा ग्रामीण इलाक़ो में 1000-1000 Mahatma Gandhi English Medium School को खोलने का फैसला लिया है जिसके बाद हर ब्लॉक में 1200 इंग्लिश मीडियम स्कूल हो जायेगी। जिसके लिए टीचर्स भर्ती का आयोजन भी शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़े- MGGS School Vacancy 2024: 15 जुलाई से आवेदन, जाने इंटरव्यू होगा या नहीं

यह भी पढ़े- MGGS School Vacancy 2024: आवेदन करने का प्रोसेस

अगर आप भी अपने बच्चों को Mahatma Gandhi English Medium School 2024- 2025 में प्रवेश दिलवाना चाहते है, अपने बच्चों का भविष्य बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा इसमें Mahatma Gandhi English Medium School Admission कैसे ले, MGGS के लिए पात्रता, जरुरी दस्तावेज से संभंधित सभी जानकारी आपको दी जायेगी।

MGGS Exam Sample Paper– PDF

Telegram Channel- More Information

Website- Sarkari Income

MG English Medium School 2024 Overview

MGGS में एडमिशन लेने के लिए जो भी विधार्थी आवेदन करना चाहते है वे विधार्थी mggs official website education.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा जिन विधार्थियों ने आवेदन कर दिया है वे अगर अपना आवेदन स्टेटस देखना चाहते है तो वे विधार्थी https://rajshaladarpan.nic.in/SD1/StudentAdmission/Home/MGGSSchoolList.aspx पर जाकर चेक कर सकते है। mggs admission form लेने के जरुरी दस्तावेज की सूची निचे दी गयी है तथा एडमिशन लेने की प्रोसेस को जाने।

Mahatma Gandhi English Medium School status check
Mahatma Gandhi English Medium School status check

MGGS : Highlights

योजना का नाम Mahatma Gandhi English Medium School Admission 2024
अपडेट 2024
नोडल अधिकारी का नाम Sh. Kana Ram
Director
लाभार्थी MGGS के कक्षा 1 से कक्षा 8 वीं के बीच अध्यनरत विद्यार्थी
लाभ कक्षा 1 से कक्षा 8 वीं तक अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्राप्त करना
आवेदन का माध्यम Online/Offline दोनों
आवेदन का स्थान महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तथा विभाग की वेबसाइट
ऑफिशल वेबसाइट  Click Here

 

Mahatma Gandhi English Medium School को खोलने का उद्देश्य

MGGS School full form (Mahatma Gandhi Government School) है जिसका उद्देश्य विधार्थियों को अंगेजी लैंग्वेज का ज्ञान पूरी तरह से मिल पाए, जिसकी वजह से कभी किसी क्षेत्र में पीछे ना रहे। आज के दौर में हिंदी भाषा से ज्यादा वरीयता अंग्रेजी को दी जाती है इसके अलावा जितने भी टेक्निकल कोर्स, मैनेजमेंट कोर्स है या फिर आगे की पढ़ाई के लिए देश से बहार जाना हो, या किसी अच्छे इंस्टिट्यूट में जाना हो, सभी जगह अंग्रेजी भाषा का प्रचलन है जिसको देखते हुए सरकार ने हिंदी मीडियम के कई विधालयों को इंग्लिश मीडियम में बदलने का फैसला लिया है।

एक आम आदमी अपने बच्चों को प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूल में नहीं पढ़ा पाता है क्योकि इनकी फीस ही इतनी ज्यादा होती है की आम आदमी तो छोड़ो एक अपर मिडिल क्लास आदमी भी अपने बच्चों की पढ़ाई इन प्राइवेट स्कूल में नहीं करवा पाता है। जिसके फलस्वरूप ये विधार्थी अंग्रेजी भाषा से वंचित रह जाते है, इन विधार्थियों को प्रोपर तरीके से इंग्लिश नहीं आती और इस वजह से पीछे रह जाते है, अंग्रेजी माध्यम विधालयों में अंग्रेजी भाषा का एक प्रोपर वातावरण बनता है जिससे आसानी से अंग्रेजी सिखने में मदद मिलती है इसलिए राज्य सरकार ने Mahatma Gandhi English Medium School को सुचारु रूप से चलाने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़े- Maza Ladka Bhau Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे 10,000 रूपये हर महीना, देखें आवेदन प्रोसेस

यह भी पढ़े- Free Laptop Yojana 2024: देखें आवेदन प्रोसेस, पात्रता, डाक्यूमेंट्स लिस्ट, अंतिम तिथि

इसके अलावा सरकार ने फैसला किया है वर्ष 2025 तक धीरे-धीरे सभी राजकीय स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में तब्दील करने का फैसला लिया है। जिससे की हर विधार्थी को अंग्रेजी भाषा का पूरा ज्ञान मिल सके और वे सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर हो सके।

MGGS Admission पात्रता और मुख्य दस्तावेज

mggs admission form लेने के लिए इच्छुक विधार्थियों को कुछ मापदंडो को पूरा करना होगा। अगर विधार्थी इन मापदंडो को पूरा कर पाता है तो वह Mahatma Gandhi English Medium School में एडमिशन के लिए पात्र माना जायेगा। इसके अलावा एडमिशन लेने के लिए विधार्थियों को निम्न दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी जिसकी हमने एक सूची निचे दी गयी है।

  • mggs admission आवेदक विधार्थी राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक विधार्थी पहली से आठवीं तक की कक्षाओं के लिए आवेदन करना होगा।
  • आवेदक विधार्थी का पास शैक्षणिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए।

mggs admission लेने के लिए आवेदक के पास ये सभी डाक्यूमेंट्स होने अतिआवश्यक है जो की निम्न है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक के पेरेंट्स का आधार कार्ड
  • पिछली अध्यनरत कक्षा की मार्कशीट
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि I

MGGS Admission Fees

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह एक सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल है जिसमें की विधार्थी से किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ली जाती है MGGS पुरे राज्य में जगह-जगह है आप किसी भी जिले के ब्लॉक में एडमिशन ले सकते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस स्कूल में इसकी लिमिटेड सीट्स होती है। आपको किसी भी स्कूल के अंदर किसी तरह की कोई फीस नहीं लगती है। आम आदमी अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ा सके इसलिए सरकार ने इसे निः शुल्क रखा है।

MGGS admission form

अगर आप महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में एडमिशन लेने के इच्छुक है तो आप आसानी से इन विद्यालयो में एडमिशन ले सकते है इसके लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमे आपको अपनी पूरी डिटेल्स भरनी होती है। यह MGGS admission form आपको हमारी वेबसाइट के अंदर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही मिल जायेगा। इस फॉर्म के अंदर सभी जानकारी विस्तार से दी है आप इस फॉर्म को अच्छे से भरकर किसी भी राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में जमा करवाकर एडमिशन ले सकते है।

Admission Form Download PDF Direct Link Click Here

 

How to Take Admission Online for MG English Medium School? | Online आवेदन की प्रक्रिया

  1. अगर आप इस MG English Medium School में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इससे आप आवेदन ऑनलाइन कर पाएंगे।
  2. MGGS Admission के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/Public2/Default.aspx पर जाना होगा।
    इस वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा I
  3. इसके बाद आपके सामने महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल से संबंधित पूरी जानकारी आ जाएगी।
  4. इस पेज पर आपको Admission बटन पर क्लिक करना होगा।
    इसके बाद आपके सामने mggs admission form खुल जायेगा और इसमें मांगी सभी डिटेल्स आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
    इसके बाद एडमिशन से सम्भंदित सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर दीजिये।
  5. इसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट करना है और उसका प्रिंट आउट ले लेना है। और डाक्यूमेंट्स की एक कॉपी के साथ जिस विधालय में आप एडमिशन लेना चाहते है उसमे जाकर आप फॉर्म के साथ इनको सबमिट कर दीजिये
Mahatma Gandhi English Medium School
Mahatma Gandhi English Medium School

How to Apply Offline for MG English Medium School ? | Offline आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप mggs admission form को ऑनलाइन भरने में असमर्थ है तो आप इसके लिए किसी भी महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय में जाकर एक एडमिशन फॉर्म लेके आ जाइये। –

इसके बाद आपको इस फॉर्म को ध्यान से भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपको इस फॉर्म के साथ आपके सभी डाक्यूमेंट्स की एक कॉपी के साथ उस विधालय में जिसमे आप एडमिशन लेना चाहते है उसमें विद्यालय के प्रिंसिपल या एडमिशन संबंधित अधिकारी के पास जमा करवा दे।

Official Notification PDF Download PDF Click Here
Official Website Click Here
Admission Form Click Here

 

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की लिस्ट

अधिसूचना Download PDF
New 348 Mahatma Gandhi Government Schools Click Here
महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में रूपांतरित किये जाने वाले विद्यालयों की सूची Click Here
महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में रूपांतरित किये जाने वाले विद्यालयों की सूची Click Here
महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में रूपांतरित किये जाने वाले विद्यालयों की सूची Click Here
महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में रूपांतरित किये जाने वाले विद्यालयों की सूची Click Here

Leave a Comment