SBI Annuity Deposit Scheme – देखें ब्याज दरें, पात्रता और लाभ

SBI Annuity Deposit Scheme: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक सेविंग स्कीम लेकर आता रहता है। अगर आप अपने जमापूंजी का इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप SBI को एक विकल्प के रूप में चुन सकते है SBI बैंक एक बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का हाई प्रोरिटी का बैंक है जो ग्राहकों को कई योजनाएं और वित्तीय सहायता के अलावा ग्राहकों फाइनेंस सेफ्टी भी प्रदान करता है।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने कस्टमर को एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में इन्वेस्टमेंट की सुविधा देकर रेगुलरली आय अर्जित करवाता है। अगर आप भी SBI बैंक में इन्वेस्ट करके रेगुलर इनकम प्राप्त करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद होने वाला है इस आर्टिकल में हम आपको SBI Annuity Deposit Scheme की ब्याज दरों, एलेजिब्लिटी, सुविधाओं, लाभों, प्रक्रिया जैसे पूरी जानकारी से अवगत करवाएंगे।

एसबीआई वार्षिकी जमा योजना (SBI Annuity Deposit Scheme) क्या है?

SBI Annuity Deposit Scheme एक ऐसी योजना है जिसके अन्तर्गत कस्टमर को एकमुश्त राशि बैंक में जमा करवाता है तथा SBI बैंक उस राशि को समय-समय पर एक समान किस्तों के रूप में ग्राहकों को चुकाता है। इस क़िस्त राशि में मूलधन तथा ब्याज दोनों शामिल होता है ब्याज तिमाही आधार पर संयोजित होता है और मासिक मूल्य पर रिटर्न में छूट देता है। आप इस स्कीम में 3, 5, 7 और 10 साल के लिए निवेश कर सकते हो।

SBI Annuity Deposit Scheme की विशेषताएं

  • आप देश के किसी भी ब्रांच में जाकर इस स्कीम को शुरू कर सकते है।
  • इस योजना में न्यूनतम राशि 1000 रूपये रखी गयी है। तथा अधिकतम कोई सीमा नहीं रखी गयी है।
  • आप इस योजना में किसी भी इंसान को नॉमिनी बना सकते है।
  • आपके द्वारा इस योजना में एकमुश्त राशि जमा करवाने के बाद आपको हर महीने की क़िस्त मिलेगी जिसमे ब्याज शामिल होगा।
  • आपको इस स्कीम के तहत हर महीने की पहली तारीख पर क़िस्त का भुगतान कर दिया जायेगा।
  • इस स्कीम के तहत आप 36, 60, 84 या 120 महीने के बीच चुन सकते हैं।
  • अगर आपको पैसों की जरुरत है तो बैंक आपको आपकी राशि का बैंक विशेष 75% तक ओवरड्राफ्ट या ऋण देने की सुविधा प्रदान करता है।
  • SBI बैंक इस योजना के तहत 15,00,000 रुपये तक पूर्व भुगतान करने की सुविधा देता है परन्तु इसके लिए वह कुछ शुल्क वसूल करता है।

SBI Annuity Deposit Scheme ब्याज दरें

कार्यकाल (Time-period) सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दरें (प्रतिवर्ष) वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें (प्रतिवर्ष)
7 दिन से 45 दिन तक 3.50% 4.00%
46 दिन से 179 दिन 5.50% 6.00%
180 दिन से 210 दिन 6.00% 6.50%
211 दिन से लेकर एक वर्ष से भी कम 6.25% 6.75%
1 वर्ष से 2 वर्ष 6.80% 7.30%
2 वर्ष से 3 वर्ष 7.00% 7.50%
3 वर्ष से 5 वर्ष तक 6.75% 7.25%
5 वर्ष से 10 वर्ष 6.50% 7.50%

SBI Annuity Deposit Scheme महत्पूर्ण तथ्य

ब्याज दर
अगर आप इस योजना में निवेश करते है तो आपको बता दे की इस योजना में ब्याज दरें आपके द्वारा चुनी गयी निवेश की अवधि पर ही निर्भर करेगा।

यह भी पड़े- Ration Card New Update: 1 जुलाई से बदलेंगे ये नियम, जाने पूरी जानकारी

पात्रता
देश के सभी नागरिक यहां तक की नाबालिक भी इस योजना का लाभ उठा सकते है SBI Annuity Deposit Scheme में केवल एनआरआई व्यक्ति को शामिल नहीं किया गया है।

कर लगाना
SBI Annuity Deposit Scheme में आपको निवेश करने के बाद मिलने वाले रिटर्न के लिए TDS का भुगतान करना होगा तथा SBI बैंक ब्याज को अगले रुपये के मूल्य में राउंड ऑफ कर देता है; जिससे की अंतिम एन्युटी की किस्त अलग हो सकती है।

समय से पहले भुगतान
इस योजना के तहत जब आवेदक कर्ता की समय से पहले मृत्यु हो जाये तो ऐसी परिस्थति में SBI बैंक समय से पहले भुगतान की सुविधा दे देता है। इसके तहत नॉमिनी को इस योजना का रिटर्न मिल जाता है।

ऋण की सुविधा
इस योजना में निवेश के बाद यदि आपको पैसों की आवश्यकता पद जाये तो बैंक आपको आपकी राशि के ऊपर 75% तक का ओवरड्राफ्ट या लोन देने की सुविधा देता है। लोन लेने के बाद, निवेशक के खाते में आवधिक वार्षिकी भुगतान डाला जाएगा।

SBI Annuity Deposit Scheme उदाहरण से समझे

एसबीआई की इस स्कीम के तहत आपको एकमुश्त राशि बैंक में जमा करवानी होती है इसके बाद आपको EMI के रूप में रिटर्न मिलता है। तो चलिए इस योजना को एक उदाहरण द्वारा समझा जाये।

उदाहरण के लिए, दिनेश ने 50,000 रुपये की राशि 5 साल के लिए SBI Annuity Deposit Scheme में निवेश की इस राशि पर 5 साल के लिए दिनेश को 6.50% रेट से ब्याज मिलेगा। इस योजना में बैंक चक्रवृद्धि ब्याज की गणना करेगा और EMI के रूप में रिटर्न प्रदान करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की दिनेश के द्वारा इन्वेस्ट किये गए 50,000 रुपये की राशि पर कुल 19,021 रुपये का ब्याज दिनेश को प्राप्त होगा। मतलब की अगर टोटल राशि की बात की जाये तो दिनेश को कुल 69,021 रुपये का भुगतान किया जायेगा। इस स्कीम के तहत अब दिनेश को 1,150 की राशि हर महीने प्राप्त होगी जो की 5 साल तक मिलेगी और अंत में राशि का अमाउंट शून्य हो जायेगा।

Leave a Comment