SSC MTS Havaldar Vacancy 2024: 8326 पदों पर बम्पर भर्ती, 27,684 रुपये होगी सैलरी

SSC MTS Havaldar Vacancy 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने इस बार अभियर्थियों के लिए 8326 पदों को सर्जन किया है। एसएससी ने विभिन्न पदों के उपर पदों को घोषणा की है जिनके आवदेन शुरू की जा चुके है तथा जिसकी अंतिम तिथि 30 जुलाई 2024 है। इच्छुक अभियार्थी आज ही अपना आवेदन करें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको SSC MTS Havaldar Vacancy 2024 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की SSC ने इस बार विभिन्न सरकारी पदों में चपरासी, क्लर्क, माली और क्लीनर पर 8326 वेकेंसी निकाली है। इच्छुक अभियार्थी को आवेदन करने के लिए सभी मापदंडो को पूरा करना होगा। इस वेकेंसी से जुडी पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

SSC MTS Havaldar Vacancy 2024

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने MTS के पदों के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन 10वी कक्षा उत्तीर्ण मांगी है। इच्छुक आवेदक 31 जुलाई तक अपना फॉर्म भर सकते है इसके लिए उनको SSC की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके अलावा आवेदक शुल्क जमा करवाने की अंतिम तारीख 1 अगस्त है।

SSC MTS Havaldar Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के चयन प्रक्रिया की बात की जाये तो इसमें सबसे पहले आपको एक कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) देना होगा तत्पश्चात एक शारीरिक दक्षता परीक्षा भी (केवल हवलदार पदों के लिए आवश्यक) शामिल की गयी है, इसके उपरांत आपके सभी डाक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन होगा। जब आप सभी प्रक्रिया में सफल हो जायेगे तब आपका चयन SSC के पद पर होगा।

SSC MTS Havaldar Vacancy 2024 पात्रता क्या होनी चाहिए ?

SSC के पदों में आवेदन करने के लिए आपको निम्न मापदंडो को पूरा करना होगा जो की निम्न है-

  • शैक्षणिक योग्यता: आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वी कक्षा उत्तीर्ण किया हुआ होना चाहिए।
  • आयु सीमा: अगर हम आयु सीमा की बात करते है तो अलग-अलग पद के लिए यह अलग-अलग निर्धारित की गयी है।
  • अगर आप हवलदार पद के लिए आवेदन करते है तो आपके लिए आयु 18 से 27 वर्ष के बीच रखी गयी है। इस पद के लिए आपका जन्म 2 जनवरी 1998 से पहले तथा 1 जनवरी, 2005 के बाद का नहीं होना चाहिए।
  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) के पद के लिए, आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष होना अतिआवशयक है। आयु सीमा में छूट SSC में दिए गए रूल्स के अनुसार रिज़र्व कैटेगरी में दी गयी है।

SSC MTS Havaldar Vacancy 2024 फीस

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस भर्ती में आवेदन की फीस 100 रुपये रखी गयी है। इसके अलावा रिज़र्व कैटेगरी, महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएसएम केटेगरी से संबंधित व्यक्तियों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। फीस के भुगतान की अंतिम तारीख 1 अगस्त रखी गयी है। इस भर्ती के लिए आप भुगतान के माध्यम के रूप में BHIM UPI, नेट बैंकिंग और वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड आदि का उपयोग कर सकते।

यह भी पड़े- Ration Card New Update: 1 जुलाई से बदलेंगे ये नियम, जाने पूरी जानकारी

SSC MTS Havaldar Vacancy 2024 की क्या होगी सैलरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की SSC MTS Havaldar के पद के रूप में शुरुआती वेतन 18,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये प्रति माह तक है। तथा इन पदों के लिए पे बैंड 5,200 रुपये से लेकर 20,200 रुपये तक है। इस हिसाब से हवलदार पद के लिए चयनित आवेदक को 27,684 रुपये प्रति माह का मूल वेतन मिलेगा।

एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • इस भर्ती के लिए सबसे पहले आपको SSC की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर आकर होम पेज पर आकर “Apply” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • SSC की वेबसाइट को लॉगिन करके नाम, आयु, श्रेणी आदि जैसे डिटेल्स डालकर रजिस्ट्रेशन करें।
    रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी या फोन नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन संख्या और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आपको इस आईडी-पासवर्ड द्वारा वेबसाइट को वापस लॉगिन करना होगा तथा अपनी पूरी डिटेल्स भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।
    तथा 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।
  • इस भर्ती में महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएसएम श्रेणियों के उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।
  • इसके बाद आपको आवेदन की जांच करें और सबमिट करके आवेदन पत्र
    डाउनलोड करें।

Leave a Comment